टीचर को क्या गिफ्ट देना चाहिए? Teacher ko kya gift dena chahiye

टीचर को क्या गिफ्ट देना चाहिए?


सवाल: टीचर को क्या गिफ्ट देना चाहिए?

हमारे जीवन में हम बहुत से लोगों से मिलते हैं बहुत लोगों के साथ रहते हैं नए नए मित्र बनाते हैं परंतु उन सब से भी बढ़कर हमारे जीवन में शिक्षक का महत्व बहुत बड़ा है शिक्षक के बिना हमारा जीवन अधूरा है कहा जाता है कि हमारा पहला गुरु मारी मां होती है मां हमें चलना सिखाती है बोलना सिखाती है परंतु एक शिक्षक हमे चलने के लिए अच्छा रास्ता बताते हैं बोलने के लिए अच्छे शब्द प्रदान करते हैं हमें हमारी मंजिल तक पहुंचाते हैं देखा जाए तो शिक्षा के बिना हमारा जीवन अधूरा है हमें पेन पकड़ना, लिखना सब एक शिक्षक ही सिखाता है हमें हमारे स्कूल में बहुत शिक्षक मिलते हैं हमें उन सभी शिक्षकों से अलग-अलग ज्ञान प्राप्त होता है वैसे तो हम सभी शिक्षकों को पसंद करते हैं परंतु एक शिक्षक ऐसा होता है जिन्हे हम सबसे ज्यादा पसंद करते हैं हम उन के लिए कुछ भी करने को तैयार रहते है उनकी हर बात मानते हैं। परंतु आजकल इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में ना तो शिक्षक के पास टाइम है और ना ही छात्रों के पास इसलिए वर्ष में 1 दिन शिक्षक दिवस के रुप में मनाया जाता है 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के रुप में मनाया जाता है इस दिन भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्म दिवस का शुभ दिन भी है। इन दिन सभी छात्र अपने अपने शिक्षकों के लिए कुछ ना कुछ करते हैं उन्हें उनकी मनपसंद चीज गिफ्ट के तौर पर देते हैं या उन्हें कुछ स्पेशल फील कराते हैं इस दिन सभी छात्र छात्राएं यह सोचते हैं कि हमारे प्रिय शिक्षक के लिए आज के दिन क्या दें कि उन्हें वह बहुत पसंद आई तो ऐसे ही हमने कुछ स्पेशल गिफ्ट की लिस्ट तैयार की है जो शायद आपको पसंद आए।


(1) डायरी: एक शिक्षक को शिक्षा से जुड़ी कोई भी वस्तु बहुत पसंद आती है आप उन्हें उनके पसंदीदा लेखक की डायरी दे सकते हैं उसके कवर पर आप अपने प्रिय शिक्षक की तस्वीर लगवा सकते हैं ।


(2) कॉफी मग: अगर आपके प्रिय शिक्षक को कॉफी पीना पसंद हो तो उन्हें आप एक अच्छा सा कॉफी मग दे सकते हैं जिसमें उनकी कोई बात जो वह अक्सर आपसे कहते रहते हैं याउनकीा नाम लिखवा सकते हैं।


(3) पेन स्टैंड: आप टीचर को एक पेन स्टैंड भी दे सकते हैं उस स्टैंड के ऊपर कुछ अच्छी बातें आप लिखवा सकते हैं उस पेन स्टैंड को आप अच्छे से डिजाइन कर सकते हैं।


(4) फुल या गुलदस्ता: आप अपने टीचर को फूल का गुलदस्ता भी दे सकते हैं उन्हें यह उपहार सुबह के समय देने पर उन्हें बहुत अच्छा महसूस होगा हो सके तो फूल उनके पसंदीदा हो।


(5) ग्रीटिंग कार्ड: बाजार में 100 से ₹200 की कीमत में बहुत सारे अच्छे अच्छे ग्रीटिंग कार्ड लगे हुए होते हैं अगर आप चाहे तो वहां से लेकर अपने टीचर को दे सकते हैं लेकिन अगर आप अपने हाथों से बनाएंगे तो आपकी भावनाओं को उसमें लिख सकते हैं और अपने प्रिय टीचर को बता सकते हैं यह उन्हें ज्यादा पसंद आएगा।


(6) परफ्यूम: परफ्युम वैसे तो सबको पसंद आता है इसका उपयोग सब करते हैं आप अपने टीचर को उनकी पसंदीदा खुशबू वाला एक परफ्यूम लाकर भी दे सकते हैं अगर आपकी टीचर महिला हो तो उन्हें यह बहुत पसंद आएगा।


(7) घड़ी: आप अपने प्रिय टीचर को एक स्टाइलिश वॉच ही गिफ्ट कर सकते हैं यह ऐसा गिफ्ट है जो आपके टीचर के साथ हमेशा रहेगा और आपकी याद दिलाता रहेगा।


वैसे तो किसी भी टीचर को अपने शिष्य से किसी भी प्रकार का गीफ्ट नहीं चाहिए उन्हें बस अपने शिष्य  की आंखों में अपने लिए सम्मान चाहिए अगर आप उने यह दे सकते हैं तो उन्होंने बहुत अच्छा लगेगा ।

Rjwala Rjwala is an educational platform, in which you get many information related to homework and studies. In this we also provide trending questions which come out of recent recent exams.

0 Komentar

Post a Comment

चलो बातचीत शुरू करते हैं 📚

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Latest Post

Recent Posts Widget