सरल भाषा में समझे शेयर मार्केट का गणित। Share market ka ganit

शेयर मार्केट का गणित

शेयर मार्केट का गणित


शेयर बाजार से पैसा कमाने के लिए बहुत से लोग इच्छुक होते हैं। ज्यादातर भारत जैसे देश में जहां अधिकतर जनसंख्या युवाओं की है। लेकिन अधिकतर लोग शेयर बाजार के बारे में यह  नहीं जानते हैं की शुरुआत कहां से की जाए और कैसे करें। हम आपको बताते हैं कि शेयर बाजार में शुरुआत कैसे करें और किस प्रकार धीरे-धीरे आगे बढ़े। उससे पहले यह जानते हैं कि शेयर क्या है और यह किस प्रकार किया जाता है। 


कोई कंपनी या कारोबारी अपने व्यापार का विस्तार करने के लिए शेयर जारी करती है लोग इन शेयर को खरीद कर कंपनी में  हिस्सेदार हो जाते हैं कंपनी इन शेयर धारकों के साथ बोनस के जरिए अपना मुनाफा साझा कर सकती है। कोई कंपनी सबसे पहले ipo यानी प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश के जरिए आम निवेशकों को शयर जारी करती है और फिर इसके शेयरों को स्टॉक एक्सचेंज पर ट्रेड किया जाता है। अगर आप ipo में आवेदन करें और यदि आपको शेयर आवंटित किए जाते हैं, तो आप उन्हें ट्रेडेड होने पर या उनका भाव ऊपर जाने पर बेच सकते हैं। अगर आप इन शेयरों को अपने पास रखें तो आपको मुनाफा मिल सकता है। 


अगर आप शेयर बाजार में निवेश करने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले आपको एक डिमेंट अकाउंट की जरूरत है। इसके लिए आपको किसी ब्रोकिंग फर्म से संपर्क करने की जरूरत है यह ब्रोकिंग फर्म अपने एजेंट के माध्यम से आपको डीमेट अकाउंट खोलने मैं मदद करेगा। आपके दो अकाउंट खोले जाएंगे एक डीमेट अकाउंट होगा और दूसरा ट्रेडिंग अकाउंट है ट्रेडिंग खाता शयरों को बेचने और खरीदने के लिए होता है, जबकि डीमैट खाता आप के शेयरों को रखने के लिए होता है डीमेट खाते में आपके शयर इलेक्ट्रॉनिक फार्म में रखे जाएंगे, जिसमे से बेचने पर वह डेबिट और खरीदने पर क्रेडिट होंगे। यानी डीमैट खाता खुलने के बाद आप shares मैं खरीददारी एवं बिक्री शुरू कर सकते हैं।

Rjwala Rjwala is your freely Ai Social Learning Platform. here our team solve your academic problems daily.

0 Komentar

Post a Comment

let's start discussion

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Latest Post