उल्टा पिरामिड शैली की विशेषता बताइए? Ulta pyramid shaili ki visheshta bataiye

उल्टा पिरामिड शैली की विशेषता बताइए?


सवाल: उल्टा पिरामिड शैली की विशेषता बताइए?

एशियाई राष्ट्रवाद विभिन्न एशियाई देशों में दृष्टिगत होता है और इसमें कई महत्वपूर्ण विशेषताएं मौजूद हो सकती हैं।

पहली विशेषता है धार्मिकता और नैतिकता की प्राथमिकता। एशियाई राष्ट्रवाद में धार्मिकता और नैतिकता को महत्व दिया जाता है और इसे सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक निर्णयों के साथ मिलाने का प्रयास किया जाता है। यह राष्ट्रवाद अपने आदर्शों, मूल्यों और धर्म के प्रभाव को समाज में सुरक्षित रखने का प्रयास करता है।


दूसरी विशेषता है उपेक्षा भावना और आपातकालीन प्रबंधन की प्रवृत्ति। एशियाई राष्ट्रवाद में आपातकालीन निर्णय लेने की प्रवृत्ति और उपेक्षा भावना दिखाई देती है। इसमें अक्सर व्यक्तिगत स्वार्थ, विदेशी अधिग्रहण और व्यापारिक मुद्दों पर ध्यान केंद्रित किया जाता है।


तीसरी विशेषता है सामरिक और प्रतिरक्षा के प्रधान माध्यम के महत्व को मान्यता देना। एशियाई राष्ट्रवाद में सुरक्षा, सेना, रक्षा बलों और रक्षा योजनाओं को महत्व दिया जाता है। इस राष्ट्रवाद के तहत सामरिक शक्ति का उपयोग जोर दिया जाता है और विभिन्न रक्षा योजनाएं और सहयोगी राष्ट्रों के साथ रक्षा संबंध विकसित किए जाते हैं।


चौथी विशेषता है आत्मनिर्भरता और स्वतंत्रता के महत्व को मान्यता देना। एशियाई राष्ट्रवाद अपनी आर्थिक, सामाजिक और राजनीतिक स्वायत्तता को महत्व देता है और इसे बढ़ावा देता है। यह राष्ट्रवाद अपनी स्वायत्तता को सुरक्षित रखने के लिए आत्मनिर्भरता के माध्यम से अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने की क्षमता विकसित करता है।


ये विशेषताएं एशियाई राष्ट्रवाद की मुख्य पहचान हैं, हालांकि यह राष्ट्रवाद विभिन्न एशियाई देशों में भिन्न-भिन्न हो सकता है और इसकी विशेषताएं विभिन्न सामाजिक, सांस्कृतिक और ऐतिहासिक पाठशालाओं पर निर्भर कर सकती हैं।

Rjwala Rjwala is your freely Ai Social Learning Platform. here our team solve your academic problems daily.

0 Komentar

Post a Comment

चलो बातचीत शुरू करते हैं 📚

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Latest Post