भारत की जलवायु को प्रभावित करने वाले कारक कौन कौन से हैं? Bharat ki jalvayu ko prabhavit karne wale karak kon kon se hai

भारत की जलवायु को प्रभावित करने वाले कारक कौन कौन से हैं?


सवाल: भारत की जलवायु को प्रभावित करने वाले कारक कौन कौन से हैं?

भारत की जलवायु को प्रभावित करने वाले मुख्य कारक निम्नलिखित हैं:

1. स्थिति एवं अक्षांशीय विस्तार: भारत विषुवत् वृत्त के पास होने के कारण दक्षिणी भागों में वर्ष भर उच्च तापमान पाये जाते हैं².

   

2. समुद्र से दूरी: प्रायद्वीपीय भारत अरब सागर, हिन्द महासागर तथा बंगाल की खाड़ी से घिरा हुआ है, जिससे तटीय प्रदेशों की जलवायु सम है².


3. उत्तर पर्वतीय श्रेणियाँ: हिमालय और उसके साथ की श्रेणियाँ भारत को शेष एशिया से अलग करती हैं और शीतकाल में मध्य एशिया से आने वाली ठंडी व शुष्क पवनों से रक्षा करती हैं².


4.स्थलाकृति: देश के विभिन्न भागों में स्थलाकृतिक लक्षण वहां के तापमान, वायुमण्डलीय दाब, पवनों की दिशा तथा वर्षा की मात्रा को प्रभावित करते हैं².


5. मानसून पवनें: भारत में पवनों की दिशा के पूर्णतया उलटने से, ऋतुओं में अचानक परिवर्तन हो जाता है और कठोर ग्रीष्मकाल अचानक उत्सुकता से प्रतीक्षित वर्षा ऋतु में बदल जाता है².


इन कारकों के अलावा, ऊपरी वायु परिसंचरण, पश्चिमी विक्षोभ, उष्ण कटिबन्धीय चक्रवात, और एल-नीनो प्रभाव भी भारत की जलवायु को प्रभावित करते हैं.

Rjwala Rjwala is your freely Ai Social Learning Platform. here our team solve your academic problems daily.

0 Komentar

Post a Comment

let's start discussion

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Latest Post