ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? - सीखें बिलकुल मुफ्त में।


ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? पहले लोगों के मन में कई सारी आशंकाएँ होती थी की कई ये कोई झूट तो नहीं बोल रहे है। लेकिन जब से भारत में डिजिटल क्रांति आई है कुछ सालो पहले ही तब से लोगो के भ्रम टूटने शुरू हो गए है। अगर में कहूँ की आपको यहाँ सिर्फ कुछ स्किल्स सीखना है। वो कुछ भी  हो सकता है आपके हुनर और आपकी इच्छा के ऊपर निर्भर कर सकता है। जैसे की ब्लॉग्गिंग, यूट्यूब, ऑनलाइन ट्यूशन, ऑनलाइन सामान बेचना, एफिलिएट मार्केटिंग और फ़ीवरर के जरिये। 


मुझे पता है की अगर आप पहली बार आये है तो इनमें से सिर्फ आपको एक या मुश्किल से दो चीज़े समझ आई होगी। और मुझे पता है की या तो आपका ध्यान यूट्यूब और ऑनलाइन ट्यूशन पर गया होगा। अब में आपके सामने कोई होशियारी भी नहीं दिखा सकता की में एक बहुत बड़ा आर्टिकल लिख दूँ जिसको पढ़ते पढ़ते आप परेशान हो जाए। 


तो अब आप पूछेंगे की अगर आप ज्यादा नहीं बता रहे है तो इनमें से अगर मुझे कोई भी स्किल्स सीखना है तो मुझे क्या करना चाहिये? और इसका जवाब सीधा सा है की आप टुटोरिअल की मदद लीजिए। आप को जानकर हैरानी होगी की जो स्किल्स आप लाखों रूपए में कई जाकर सिख के आएँगे वो सब आप फ्री में भी सिख सकते है। इसके लिए आपको दो चीजों की जरुरत पड़ेगी। इनमें से पहली चीज है यूट्यूब, जी हां यूट्यूब में वो सब खिलाड़ी बैठे हुये जो यह ज्ञान आपको बिलकुल मुफ्त में सीखा देते है। और दूसरी चीज है गूगल, आपको तो पता ही होगा गूगल बहुत बड़ा ज्ञान का भंडार है। और हम लोग भी अब समझदार हो चुके बस हमको एक कार्य संभल कर करना है। वो कार्य में आपको आगे बताता हूँ। 


वो कार्य ये है की आपको सर्च करना ढंग से आना चाइये चाहे फिर वो यूट्यूब हो या गूगल। दोनों आपके कई सारे पैसे बचा देते है। और उससे भी ज्यादा ज्ञान आपको प्रदान करते है जितना ज्ञान की आप कई किसी ऑफलाइन संस्थान को पैसे देकर अर्जित करेंगे। 


में आपको कुछ सर्च करने के तरीके बता देता हूँ जिसकी मदद से आप ये सब सिख सकते है। आपको गूगल और यूट्यूब दोनों में क्या खोजना है। उसकी लिस्ट बनाकर दे देता हूँ। 


यूट्यूब & गूगल में खोजना है। 

"Blogging tutorials in Hindi for beginners."

"Affiliate marketing tutorials in Hindi for beginners."

"Graphic Design tutorials in Hindi for beginners."

"YouTube tutorials in Hindi for beginners."


अगर आप इस तरीके से यूट्यूब में सर्च करोगे तो आपको कई सारे टुटोरिअल लिस्ट मिल जायेगी। और हां,  गूगल में भी सामान रूप से सर्च होगा बल्कि गूगल और बेहतर ढंग से आपको समझा देगा। लेकिन आजकल लोग पढ़ना कम और वीडियो देखकर सीखने को प्राथमिकता देते है। 


वैसे मोबाइल से भी आप सिख सकते है लेकिन मेरा आपसे अनुरोध रहेगा की जो पैसे आप कोचिंग के लुटेरों से बताये। उन पैसों से एक अच्छा सा लैपटॉप या डेस्कटॉप कंप्यूटर मंगवा सकते है। ये कोई घाटे का सौदा नहीं होगा आपके लिए। 

Rjwala Rjwala is your freely Ai Social Learning Platform. here our team solve your academic problems daily.

0 Komentar

Post a Comment

let's start discussion

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Latest Post