जीवन में सफलता

success in life in Hindi


 जीवन में सफलता के मुकाम तक पहुंचने के लिए आपको क्या-क्या करना चाहिये। कोई बढ़ी और लम्बी जानकारी देकर में आपको यहाँ किसी संकोच में नहीं डालूंगा। मेरा मकसद है। आप लोगो तक कुछ ऐसी जानकारी देना जो वास्तव में आपको जीवन में सफलता हासिल करने में मदद कर सके। कुछ ऐसे उदाहरण प्रस्तुत करना। कुछ रोचक तथ्य आपके साथ साझा करना आदि। 


Also Read :- बच्चों के लिए अच्छी आदतें।

जैसे की आपको पता है की जब भी हम किसी काम को करने के लिए सोचते है। सबसे पहले ये बात बता दू की वो काम क्या है। लोग अक्सर कहते है की जो आपको पसंद आये या आपके दिल से निकल कर आये। देखो ऐसा अगर आपके साथ होता है। तो अच्छी बात है लेकिन मेरे साथ ऐसा कोई अनुभव नहीं जुड़ा हुवा है। में सिर्फ एक अच्छे से कौशल को सिख कर उसमे सफलता हासिल करने का महारथी हूँ। अगर आपको लगता है की आप कुछ चुनिंदा कार्य करके सफलता का मुकाम हासिल करना चाहते है जैसे की चित्रकार, संगीतकार, एक्टर या ऐसे कुछ भी कार्य जिसमे की आपको ज्यादा पैसा और सम्मान दिखता है तो ये आपके लिए एक गलत कदम भी हो सकता है। मेरे कहने के पीछे कारण जो समझ सकता है उसके लिए में आगे भी कुछ कहने वाला हूँ ध्यान से ज़रूर पढ़े। 



देखिये अगर आपके घर में पैसों की पहले से कोई किल्लत है तो सबसे पहले मेरा कहना ये रहेगा की आप सबसे पहले कोई ऐसा कौशल सिख ले। जिससे की आप पहले तो कुछ पैसों की कमी को दूर कर सके। ये रास्ता थोड़ा मेहनती हो सकता है लेकिन सम्पूर्ण रूप से ये आपको सफलता देता है। अब वापिस बात करते है। कुछ ऐसे कार्यो की जो की चुनिंदा है। जैसा की मैंने आपको बताया था अब आप ऐसा करे की आपने एक कौशल सिख लिए है मान के चलिए में एक उदाहरण के साथ आपको समझाना चाऊँगा। 



एक बच्चा है जिसे बचपन में पेंटिंग करने का काफी शौक था। और उसके घर में पैसों की भी किल्लत थी। अब वो बच्चा अपना सपना पूरा करना चाहते है यानी की वो  पेंटिंग कलाकार बनना चाहता है। लेकिन वो सबसे पहले कोई दूसरा कौशल अपना लेता है। और वो कौशल क्या था? में बता रहा था की वो अपनी जिम्मेदारी संभालने के लिए उसने कुछ कोर्स किये जैसे की डिजिटल मार्केटिंग। अब आप यह पूछेंगे की यह क्या है? तो आपकी जानकारी के लिए बता दू की डिजिटल मार्केटिंग की मदद से आप ब्लॉगर भी बन सकते है। जैसे की में आपको यह जानकारी दे रहा हूँ। अब आप मेरी साइट में जानकारी पढ़कर कुछ सिख रहे है। उसके लिए में अपनी साइट में विज्ञापन दिखा रहा हूँ आपको इससे मुझे थोड़ी बहुत कमाई होती है। और उस बच्चे ने भी ऐसा ही किया फिर उसके पास थोड़ा बहुत पैसा आने लगा। लेकिन उसके घरवालों के लिए काफी था। 


अब वो बच्चा बिना किसी चिंता के ब्लॉग्गिंग के साथ साथ अपने पेंटिंग वाले कार्य को भी पूरा कर सकता था। फिर उसने कुछ बड़े-बड़े लोगों के पेंटिंग्स बनाने लगा। और उसने उन पेंटिंग बनाते वक्त उसका वीडियो भी बनाया और यूट्यूब में डालने लगा। एक दिन ऐसा भी आया जब किसी बड़े यूटूबेर ने उसके वीडियो में कमेंट किया फिर क्या होता लोग टूट पड़े। और देखते ही देखते उसके लाखों अनुयायी हो गए।  



ऐसा करके उसने हर जंग जीत ली। इसका कुल मिलाकर तात्पर्य यह है की अगर आप कोई बड़ा कार्य करने की सोच रहे हो तो सबसे पहले कुछ ऐसा कार्य भी सिख लो जिससे की आप थोड़ी बहुत कमाई कर सको। और बाद में धीरे-धीरे अपने सपने के लिए भी काम कर सको। अगर ये बात आपको सच में जीवन में सफलता हासिल करने के लिए के नया रास्ता दे रही है। और आपको अच्छा लग रहा है। तो इस जानकारी को अपने दोस्तों में अवश्य साझा करे। 

Rjwala Rjwala is your freely Ai Social Learning Platform. here our team solve your academic problems daily.

1 Komentar

  1. This comment has been removed by a blog administrator.

    ReplyDelete
let's start discussion

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Latest Post